'https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js'/> src='https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js'/> " शहीद दिवस - हिन्दुस्तान"
"शहीद दिवस - हिंदुस्तान"

भारत में कई तिथियाँ शहीद दिवस के रूप में मनायी जातीं हैं, जिनमें मुख्य हैं- 30 जनवरी, 23 मार्च, 21 अक्टूबर, 17 नवम्बर, 19 नवम्बर तथा 27 मई ।

30 जनवरी को सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर 'शहीद दिवस' मनाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है।
23 मार्च, 1931 की मध्यरात्रि को अंग्रेज़ी हुकूमत ने भारत के तीन सपूतों भगतसिंह, सुखदेव और राजगुरु को फाँसी पर लटका दिया था। इन तीनों वीरों की शहादत को श्रद्धांजलि देने के लिए ही शहीद दिवस मनाया जाता है।
21 अक्टूबर पुलिस द्वारा मनाया जाने वाला शहीद दिवस है। केन्द्रीय पुलिस बल के जवान 1959 में लद्दाख में चीनी सेना द्वारा एंबुश में मारे गए थे।
17 नवंबर को ओडिशा द्वारा लाला लाजपत राय की स्मृति में मनाया जाता है।
19 नवम्बर को रानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिन के दिन भी शहीद दिवस मनाया जाता हैं।


"विवरण"
शहीद दिवस के दिन भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री आदि दिल्ली के राजघाट पर बापू की समाधि पर फूलों की माला चढ़ाकर व सैन्य बलों द्वारा सलामी देकर श्रद्धाजलि देते हैं। इसके उपरांत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और अन्य शहीदों की याद में 2 मिनट का मौन धारण करते हैं।

दिल से निकलेगी न मरकर भी वतन की उल्फत,
 मेरी मिट्टी से भी खुश्बू-ए-वतन आएगी।
   ~भगत सिंह

भगत सिंह की लिखी ये वाणी कितनी सत्य साबित हुई, और इन शब्दों को सत्य साबित किया यही भारत के नौजवान क्रांतिकारियों ने।
सलाम है ऐसे क्रांतिकारियों की और देश हमेशा इनका कर्जदार रहेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post